मेरे पास के किराये के मकान ढूँढना हुआ आसान जाने कैसे?

मेरे पास के किराये के मकान | Mere Pass Ke Kiraye Ke Makan: आजकल लोगों को अक्सर किराए के मकान की जरूरत पड़ती रहती है क्योंकि लोग किसी न किसी काम से अलग-अलग जगहों पर Shift होते रहते हैं जिसके कारण वे Google पर मेरे पास के किराये के मकान सर्च करते हैं।

तो चलिए आज हम जानते हैं कि आप मेरे पास के किराये का मकान कैसे ढूंढ सकते हैं। किराए का मकान ढूंढने से संबंधित हम आपको कुछ अच्छे Website के बारे में जानकारी देंगे जिनकी मदद से आप अपने हिसाब से एक अच्छा किराए का मकान खोज पाएंगे। 

मेरे पास के किराये के मकान ढूंढने का Offline तरीका 

किराये के मकान ढूंढने के सबसे पहले हम आपको कुछ Offline तरीकों के बारे में जानकारी देते हैं ताकि आपको किराए का मकान ढूंढने में आसानी हो। 

किराये के मकान को ढूंढने का सबसे अच्छा Offline तरीका यह है कि आप अपने किसी पहचान वाले से संपर्क करके किराए का मकान ढूंढे। 

यदि आप किसी ऐसे शहर में Shift हो रहे हैं जहां पर आपका कोई रिश्तेदार दोस्त या कोई अन्य पहचानने वाला व्यक्ति रहता है जो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और उन्हें आपके लिए एक किराए का मकान ढूंढने के लिए बोल सकते हैं। क्योंकि अक्सर व्यक्ति जिस शहर में रहता है उसे अपने शहर के बारे में सभी जानकारियां होती हैं। 

यदि आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से किराए के मकान ढूंढने के लिए संपर्क करते हैं तो इससे आपको यह फायदा होगा कि आपका वह पहचानने वाला व्यक्ति आपके लिए एक सही किराए का मकान ढूंढेगा जहां पर आपको सारी सुविधाएं मिल सके और आप उस घर में अच्छे से रह सके। 

मेरे पास के किराये का मकान ढूंढने का Online तरीका 

आधुनिक समय में ऐसी बहुत सारी Website आ गई है जो कि आपको किराए का मकान ढूंढने में आपकी मदद करती है। अक्सर युवाओं को किराए के मकान की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि वह किसी ना किसी कार्य से बाहर आते जाते रहते हैं। 

इसलिए ऐसे लोगों के लिए कुछ App और Website तैयार की गई है जहां पर आप अपना मनपसंद किराए का मकान ढूंढ सकते हैं। 

99 Acers

99acres एक ऐसा App है जहां पर आप Online अपने पास के क्षेत्र का किराए का मकान ढूंढ सकते हैं। यह App अपने Users को कुछ ऐसे सुविधाएं प्रदान करता है जिनके माध्यम से आप एक सही मकान ढूंढ सकते हैं। 

इस App में मकान से संबंधित आपको सभी जानकारियां प्रदान की जाती हैं। जैसे कि मकान का किराया कितना होगा, मकान कितने BHK का होगा, इसके अलावा आपको मकान में अन्य क्या सुविधाएं दी जाएंगी इत्यादि। 

इसके अलावा आपको मकान के मालिक का Contact Number और Mail ID भी प्रदान किया जाता है जिसके माध्यम से आप मकान मालिक से सीधे संपर्क कर सकते हैं। आप यह App Play Store से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर 99acres.com पर जाकर भी मकान ढूंढ सकते हैं। 

Magic Bricks

Magic Bricks किराए के मकान ढूंढने का एक सबसे लोकप्रिय App है। Magic Bricks GPS के आधार पर कार्य करता है। जिसमें कि आप अपना Location डालकर अपने क्षेत्र के किराए के मकान को ढूंढ सकते हैं। 

Magic Bricks पर लगभग सभी मकान मालिक अपने किराए के मकान के बारे में जानकारी डालते हैं ताकि कोई किराएदार को उनके किराए के मकान के बारे में जानकारी हो सके। 

Magic Bricks पर आप मकान से संबंधित जानकारी तो पा ही सकते हैं साथ ही साथ आप मकान के अंदर की फोटो भी देख सकते हैं ताकि आपको पता चल पाएगी वह मकान अंदर से कैसा है। 

इसके अलावा यह App आपको मकान मालिक से Contact करने की भी सुविधा प्रदान करता है। आप Play Store से Magic Bricks App डाउनलोड कर सकते हैं।

Nestaway

नेस्टअवे बी एक App है जो आपको अपना मनपसंद किराए का घर ढूंढने में आपकी मदद करता है। यहां पर ज्यादातर घर ऐसे मिलते हैं जो Full Furnished होते हैं। इसलिए यदि आप अपने लिए एक ऐसा घर चाहते हैं जो कि Modern हो तो आप Nestaway के माध्यम से किराए का मकान ढूंढ सकते हैं। 

घर ढूंढने के बाद आप उस Property पर जा कर घर को देख सकते हैं और फिर App के माध्यम से ही rental agreement Sign कर सकते हैं। Nestaway डाउनलोड करने के लिए आप Play Store पर Nestaway लिखें और डाउनलोड करें। 

OLX

आपने OLX के बारे में तो जरूर सुना होगा लेकिन आप सोच रहे होंगे कि OLX  मेरे पास के किराए के मकान ढूंढने में कैसे मदद कर सकता है? क्योंकि OLX एक ऐसा App है जिस पर पुराने सामानों की खरीद एवं बिक्री की जाती है। 

तो हम आपको यहां बताना चाहेंगे कि पुराने सामानों की खरीद बिक्री के साथ-साथ आप OLX पर अब किराए का मकान भी ढूंढ सकते हैं। OLX  ने किराए का मकान ढूंढने से संबंधित नई सुविधा शुरू की है जिसके माध्यम से आप GPS का उपयोग करके अपने एरिया में किराए का मकान ढूंढ पाएंगे।

OLX पर भी आपको मकान की फोटो और Video दिखाई जाती है ताकि आप मकान के बारे में अच्छे से जान पाए और साथ ही आपको इस App पर Landlord से बात करने के लिए Contact Number और Mail ID भी प्रोवाइड किया जाता है। 

Flatchat

Flatchat भी किराए के मकान ढूंढने का सबसे अच्छा App है। लेकिन Flatchat ज्यादातर बड़े शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई इत्यादि जगहों पर ही कार्य करती है। यदि आप कोई बड़े शहर के बाहर अपना मकान ढूंढना चाहते हैं तो आप नहीं ढूंढ सकते हो। 

इस App पर आपको बड़े शहरों में एक अच्छे-अच्छे Flat दिखाए जाते हैं जिसमें से आप अपना मनपसंद Flat चुन सकते हैं। और Flat के मालिक से संपर्क करके एक अच्छा फ्लैट किराए पर ले सकते हैं।

Mere Pass Ke Kiraye Ke Makan – FAQ 

किराए पर घर कैसे ढूंढे?

उत्तर – किराए पर घर ढूंढने के लिए आप कुछ App का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो कि इस लेख में बताया गया है।

मुंबई में सस्ता घर किधर मिलेगा?

यदि आप मुंबई में घर ढूंढ रहे हैं तो आप Flatchat App का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह App मुंबई जैसे शहरों में काफी ज्यादा सक्रिय है और आपको इस App पर हर रेट का मकान मिल जाएगा। 

यदि आप किराए पर ले रहे हैं तो क्या आप एक कमरा किराए पर ले सकते हैं?

जी हां ऐसे कई लोग होते हैं जो एक कमरा भी किराए पर देते हैं। तो आप इस लेख में दिए गए App के माध्यम से हर तरीके के घर ढूंढ सकते हैं।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि मेरे पास के किराये के मकान कैसे ढूंढे? Mere Pass Ke Kiraye Ke Makan उम्मीद है कि इस लेख में दिए गए तरीकों से आप आसानी से किराए का मकान ढूंढ सकते हैं। यदि आपको आज का यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Comment