10000 का लोन कैसे मिलेगा | 10000 Ka Loan Kaise Milega

आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं 10000 का लोन कैसे मिलेगा (10000 Ka Loan Kaise Milega) जी हाँ यह लोन भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना के अंतर्गत खोमचे, ठेले, रेहड़ी तथा फेरी लगाने वाले लोगों के लिए है।

इस योजना का नाम स्वनिधि योजना या प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना है। जिसके अंतर्गत अब तक कुल 27, 33,497 आवेदन किए जा चुके हैं। जिनमें से केवल 143400 आवेदनों को ही अब तक लोन की राशि प्रोवाइड की गई है।

लेकिन सबसे अच्छी बात यह है, कि यह लोन शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में रहने वाले ठेले, खोमचे या पटरी पर लगाने वाले छोटे कारोबारियों के लिए है। ये लोग इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।  तो यदि आपको इस योजना के बारे में अधिक जानकारी नहीं है या 10000 का लोन कैसे मिलेगा के बारे में आप डिटेल्स में नहीं जानते हैं,  तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें,  क्योंकि यहां हम इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानेंगे

10000 का लोन कैसे मिलेगा ?

10000 Ka Loan Kaise Milega

आपको बता दें कि ₹10000 का लोन भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वनिधि योजना के अंतर्गत उन पथ विक्रेताओं के लिए प्रोवाइड की जा रही है, जो सड़क किनारे ठेले पर या जमीन पर सामान बेचते हैं या फेरी लगाते हैं।  इसके अंतर्गत ऐसे लोग आते हैं, जिसका कोई स्थाई दुकान या व्यवसाय नहीं होता है यानी कि यह वे लोग होते हैं जो अस्थाई रूप से कहीं भी बैठ कर अपना सामान बेच सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही स्वनिधि योजना की शुरुआत 1 जून साल 2020 में की गई थी। यह योजना आज भी वाकई में कई गरीब व्यापारियों की मदद करती है। 

आज कई गरीब व्यापारी ऐसे हैं, जो इस योजना के अंतर्गत ₹10000 तक का लोन ले रहे हैं और उन लोन ली गई राशि से अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा रहा है तथा आत्मनिर्भर बन रहे हैं। इस योजना को स्वनिधि योजना या आत्मनिर्भर निधि योजना के नाम से जाना जाता है।

यह योजना खासकर कोरोनावायरस कारण जूझ रहे छोटे कारोबारी, रेहडी या पटरी लगाने वाले छोटे व्यापारियों को सरकार द्वारा ₹10000 तक का लोन मुहैया कराया जा रहा है।  इतना ही नहीं यदि यह लोन लेने में आपको कोई कठिनाई आ रही है, तो आप सीधे स्वनिधि मोबाइल एप्लीकेशन अपने सिस्टम में गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड करके डायरेक्ट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

10000 का लोन लेने की पात्रता 

यदि आप 10,000 लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको 10000 का लोन लेने की पात्रता के बारे में ज्ञात होना बेहद जरूरी है। यदि नीचे बताई गई  बातें आवेदन कर्ता में नहीं है,  तो वह 10000 का लोन लेने के लिए सक्षम नहीं माने जाएंगे। आइए जानते हैं, कि 10000 का लोन लेने के लिए किन पात्रता की आवश्यकता है।

यह लोन केवल उन्हीं लोगों के लिए है, जो पथ विक्रेता है यानी कि शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में जगह जगह पर फेरी लगाते हो या जो सड़क किनारे सामान बेचते हैं।

  • यह लोन केवल उन्हीं पथ विक्रेता के लिए है , जो 24 मार्च 2020 या उससे पहले से सड़क किनारे या फेरी लगाने वाले पथ विक्रेता थे।
  • इस लोन के लिए आवेदन करने से पहले यदि कोई लोन लिया है, तो उस लोन के दस्तावेज।
  • यदि विक्रेता किसी भी वेंडर एसोसिएशन का मेंबर है, तो उसका सर्टिफिकेट।
  • विक्रेताओं के पास स्थानीय निकायों द्वारा जारी किया गया विक्रेता सर्टिफिकेट होना जरूरी है।
  • लॉकडाउन के दौरान केंद्र शासित प्रदेशों या राज्य द्वारा प्रोवाइड की गई एक कालिक सहायता का प्रमाण।
  • कोई भी ऐसा डॉक्यूमेंट जो यह कंफर्म करता हो कि आप पथ विक्रेता है। 

10000 का लोन लेने की प्रक्रिया 

यदि आप प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए steps को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। जानकारी के मुताबिक इस लोन को आप दो तरीके से भर सकते हैं। पहला तरीका है, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और दूसरा तरीका है ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया। हम यहां नीचे दोनों ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, आपको जो तरीका आपके लिए ज्यादा बेहतर लगे उसके माध्यम से आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं  आइए जानते हैं, कि 10000 का लोन कैसे मिलेगा। 

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया 

प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे हैं इस योजना के अंतर्गत 10000 का लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी लेंडर ऑफिस में जाना होगा। वहां से आप लोन अप्लाई करने के लिए फॉर्म ले सकते हैं उस फॉर्म को अच्छी तरह से सही-सही भर कर और फॉर्म में मांगी गई डाक्यूमेंट्स की कॉपी अटैच करके उसी लेंडर ऑफिस में सबमिट कर देना है लेने ऑफिस के द्वारा आपके फॉर्म को वेरीफाई कर की प्रोसेस के लिए आगे बढ़ा दिया जाएगा और फिर कुछ समय बाद आपके लिए लोन प्रोवाइड कर दी जाएं 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

Step 1 

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही 10,000 का लोन लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2

यहाँ आपको अपना फोन नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।  नंबर डालते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इसको टीपी को आप को वेबसाइट में एंटर करके समिट करना है। 

Step 3

यहां होम पेज पर आपको आवेदन फॉर्म मिल जाएगा जहां पथ विक्रेता से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण डिटेल्स पूछे जाएंगे उन डिटेल्स को सही सही भरकर सबमिट कर देना है।

Step 4

सबमिट करने के बाद अब आपको यहां मांगे गए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड करना है। 

Step 5

अब एप्लीकेशन को एक बार पूरी तरह से चेक करने के बाद फाइनल सबमिट कर दें।

Step 6

इतना करने के बाद आप के डाक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन की जाएगी और फिर कुछ ही दिनों में लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

10000 का लोन किन्हें मिलेगा ?

सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना देश के  उन तमाम पथ विक्रेताओं के लिए है, जो कि गली मोहल्ले में घूम घूम कर अपना सामान बेचा करते हैं या सड़क किनारे ठेले पर या बैठकर  अपनी वस्तु की बिक्री करते हैं। हम यहां नीचे कुछ ऐसे ही पथ पथ विक्रेताओं की लिस्ट नीचे बता रहे हैं,  जिन्हें सरकार द्वारा 10000 का लोन प्रोवाइड किया जा रहा है।

यह विक्रेता सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं, कि पथ विक्रेताओं की लिस्ट में कौन-कौन शामिल है। 

  1. अंडे बेचने वाले 
  2. जूते चप्पल बेचने वाले 
  3. नाई की दुकान वाले 
  4. पान बेचने वाले 
  5. लॉन्ड्री की दुकान चलाने वाले 
  6. सब्जियां बेचने वाले 
  7. स्ट्रीट फूड बेचने वाले 
  8. फल बेचने वाले 
  9. फूल विक्रेता 
  10. गली-गली घूमकर चूड़ियां बेचने वाले 
  11. शिल्प से बने वस्तु बेचने वाले 
  12. किताबें और लेखन सामग्री बेचने वाले 
  13. चाय पकौड़े और ब्रेड इत्यादि की दुकान लगाने वाले 
  14. गली गली घूम कर मिठाइयां बेचने वाले 
  15. ऐसे दुकानदार जो सड़क किनारे अस्थाई रूप से दुकान लगाकर सामान बेचते हैं।
  16. ऐसे ऐसे फेरीवाले जो गली मोहल्ले में घूम घूम कर अपना सामान बेचते हैं

10000 लोन का उद्देश्य

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही इस योजना का बहुत महत्वपूर्ण उद्देश्य है जिसके बारे में यदि आपको जानकारी नहीं है,  तो इसे ध्यान से पढ़ें क्योंकि हम यहां आपको प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही 10,000 का लोन देने के पीछे की खास वजह के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

  • दरअसल इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बड़े बड़े उद्यमियों का सरकार और बैंकों के प्रति विश्वसनीयता को बढ़ाना है। 
  • भारत में 70 लाख से भी ज्यादा पथ विक्रेताओं को पूंजी प्रोवाइड करना ताकि वह अपना कार्य कर सकें।
  • वे विक्रेता जो समय पर ऋण अदा करते हैं उन्हें अधिक ऋण की पात्रता देना।
  • इस योजना के अंतर्गत वे विक्रेता जो नए हैं उन्हें सबसे कम इंटरेस्ट पर ₹10000 तक का लोन देना ताकि वह अपना व्यवसाय शुरू कर सके या और आगे बढ़ा सके।
  • लोगों को बैंक से लोन के डिजिटल लेन-देन में करीबन 7% का कैशबैक देकर इस काम के लिए प्रोत्साहित करना।

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं, आज के इस लेख 10000 का लोन कैसे मिलेगा (10000 Ka Loan Kaise Milega) से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। तो यदि आप भी सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना से लाभ लेना चाहते हैं, तो ऊपर बताए गए प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। जैसा कि आप जानते हैं,

आज के इस पोस्ट में हमने आपको 10000 का लोन लेने की पात्रता, उद्देश और प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है और आपसे हम यही आशा भी करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी। लेकिन उसके बावजूद यदि इस विषय से संबंधित आप कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं या इस योजना के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment