आँखें खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

Share this:

Aankhen Khulna Muhavare ka Arth: आँखें खुलना एक हिंदी मुहावरा है जिसका अर्थ है सच समझ में आना, असलियत का पता चलना, या जागरूक होना। यह मुहावरा किसी व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है जब उसे किसी चीज की सही जानकारी प्राप्त होती है या जब वह किसी गलतफहमी से बाहर निकलता है।

आँखें खुलना मुहावरे का अर्थ

आँखें खुलना एक प्रचलित हिंदी मुहावरा है, जिसका अर्थ है वास्तविकता का ज्ञान होना या सचेत होना। इसका तात्पर्य यह है कि किसी व्यक्ति को किसी बात का सच्चा पता चलता है या वह किसी बात को समझने लगता है।

आँखें खुलना मुहावरे का अर्थ अंग्रेजी में

अंग्रेजी में अर्थ: to realize the truth, to wake up, to become aware

वाक्य प्रयोग

  • प्रभु जी का सत्संग सुनकर मेरी आँखें खुल गईं।
  • उसे अपने दोस्त की असलियत पता चली तो उसकी आँखें खुल गईं।
  • नौकरी से निकाले जाने के बाद ही उसकी आँखें खुलीं।
  • बुढ़ापे में उसकी आँखें खुलीं और उसने दुनिया का असली चेहरा देखा।
  • जब उसने अपने माता-पिता को गंवाया तो उसकी आँखें खुल गईं और उसने महसूस किया कि जिंदगी कितनी नश्वर है।

आँखें खुलना मुहावरा अक्सर सकारात्मक अर्थ में प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, कोई यह कह सकता है कि उसकी आँखें तब खुलीं जब उसने गरीबों की हालत देखी। इसका अर्थ यह होगा कि उसने गरीबों की हालत देखकर उनकी मदद करने का फैसला किया।

आँखें खुलना मुहावरा कभी-कभी नकारात्मक अर्थ में भी प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, कोई यह कह सकता है कि उसकी आँखें तब खुलीं जब उसे पता चला कि उसका दोस्त धोखेबाज है। इसका अर्थ यह होगा कि उसे अपने दोस्त के धोखे का पता चलने के बाद बहुत दुख हुआ।

निष्कर्ष

आँखें खुलना मुहावरा हमें यह सिखाता है कि हमें हमेशा सच का पता लगाना चाहिए और असलियत को समझने की कोशिश करनी चाहिए। हमें किसी भी चीज को बिना समझे नहीं मान लेना चाहिए।

Share this:

Leave a Comment