Cryptocurrency क्या है पूरी जानकारी Hindi में

Share this:

समय के साथ लेन देन का तरीका बदला है पहले सामान के बदले सामान से व्यापार होता था फिर सोना चांदी व्यापार के साधन बने फिर आजकल चलने वाले सिक्के और नोट खरीदने बेचने के साधन बन गये जिन्हें हम Currency कहते है. सभी देशो की अपनी अपनी Currency है. आजकल की Popular Currencies Dollar, Pound, Rupees, Yen आदि है.

आज इस आर्टिकल में हम Cryptocurrency क्या है हिंदी में जानेंगे साथ ही ये भी जानेंगे की ये काम कैसे करती है और इसमें invest कैसे करे. यहाँ हम इसके फायदे, नुक्सान और भविष्य की बात करेंगे ताकि आपको Cryptocurrency से सम्बंधित सारी जानकारी एक ही आर्टिकल में मिल जाये.

इसी Currency के क्रम को आगे बढ़ाते हुए इस Digital यूग में Digital Currency की शुरुआत हुई है चलिए अब समझते है की Cryptocurrency क्या है और कैसे काम करती है.

अनुक्रम छुपायें

क्रिप्टोकरेंसी क्या है (Cryptocurrency in Hindi)

crypto currency in hindi

Cryptocurrency Online Currency है जिसे Digital Currency या Virtual Currency भी कहते है. इसे Computer Algorithms की मदद से बनाया जाता है. ये Peer-To-Peer Electronic System पर काम करता है. ये Internet की मदद से Blockchain के माध्यम से Transfer होता है.

Crypto Currency Decentralized Currency होती है क्युकी इसपर पर किसी देश की सरकार का Control नही होता. इसका Record Cryptography की मदद से रखा जाता है. इसे हम ना तो छु सकते ना महसूस कर सकते है ये Internet पर केवल Number की तरह दिखता है.

इसका यूज़ किसी वस्तु को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है. हालाकि Crypto Currency सभी जगह मान्य नही है. अभी ये अपने शुरुआती दौर में है इसलिए कई देशो में इसके लिए कोई कानून नही बने है. कुछ लोग इसे Currency ना मानकर एक Asset मानते है.

Crypto Currency काम कैसे करती है?

Crypto Currency Transfer करने के लिए किसी Bank या 3rd Party की ज़रूरत नही होती और यही इसकी ख़ास बात है. क्रिप्टो Blockchain के माध्यम से Transfer किया जाता है. ये Highly Secured Computer Algorithms Internet की मदद से एक Computer से दुसरे Computer पर Mine किये जाते है. इसे Cryptocurrency की Mining करना कहते है.

ये Crypto Currencies Encrypted होते है जिसे Miners Solve करके Blockchain में जोड़ते है और Crypto Currency की Mining करते है. जिससे उन्हें उस Cryptocurrency के रूप में कुछ Reward मिलता है.

यह भी पढ़े: Pi Network क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Cryptocurrencies के प्रकार – Top Cryptocurrency

एक Report के अनुसार 1 January 2021 तक पूरी दुनिया में 4000 से ज्यादा Cryptocurrency मौजूद है जो किसी ना किसी Crypto Trading Exchanges पर List की गई है. यहाँ हम उन Top 20 Crypto Currencies की बात करेंगे जो सबसे ज्यादा भरोसेमंद और यूज़ किये जाते है. Cryptocurrency की Live Information आप यहाँ देख सकते है.

Bitcoin [BTC]

Bitcoin

Bitcoin दुनिया की सबसे पहली और सबसे पोपुलर क्रिप्टो करेंसी है. दुनियाभर में Bitcoin सबसे Safe Crypto Coin माना जाता है. Crypto में निवेशको की पहली पसंद Bitcoin ही होती है. इसे जापानी Engineer Satoshi Nakamoto नाम के व्यक्ति ने 2009 में बनाया था. शुरु में ये ज्यादा पोपुलर नही हुआ लेकिन समय के साथ इसकी Value बढ़नी शुरू हुई और आज ये दुनिया की सबसे महंगी Currencies में से एक है.

इसकी Popularity का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है की बहुत से लोग Crypto Currency का मतलब Bitcoin ही समझते है.

Ethereum [ETH]

ethereum

Ethereum दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी है ये Bitcoin को कड़ी टक्कर दे रहा है. ये Open Source Blockchain पर बना है ये एक decentralized करेंसी है. इसे 2015 में Vitalik Buterin नाम के एक Programmer ने बनाया था. Ethereum को Ether के नाम से भी जाना जाता है. बाद में इसे दो हिस्सों में बाँट दिया गया जिसे अब Ethereum और Ethereum Classic [ETC] नाम से जाना जाता है.

2021 में भारत में जब Corona Virus अपने चरम पर था तब इसके Founder ने India Covid Relief Fund में 1 Billion Dollar के crypto दान में दिया था.

Binance Coin [BNB]

binance coin bnb

Binance Coin दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी है इसे जून 2017 में Binance Crypto Exchange ने लांच किया था. इसकी मदद से आप Binance Exchange पर दुसरे Crypto खरीद और बेच सकते है.

Tether [USDT]

Tether को 2014 में Launch किया गया था. शुरु में इसका नाम Realcoin था क्युकी इसे 1$ के बराबर लांच किया गया था और कहा गया था की इसकी वैल्यू ना तो घटेगी और ना ही बढ़ेगी इसलिए इसका नाम Realcoin रखा गया था. ये Coin अपने लांच time से ही बहुत Controversial रहा है.

Cardano [ADA]

Cardano एक Decentralized Open source Public Blockchain Currency है. इसे Ethereum के co-founder Charles Hoskinson ने 2017 में Launch किया था.

Dogecoin [DOGE]

dogecoin

Dogecoin को एक मजाक के तौर पर बनाया गया था इसे Memecoin भी कहते है. इसे 2 Software Engineers Billy Markus और Jackson Palmer द्वारा बनाया गया था. इसे Dec 2013 में लांच किया गया था.

यह भी पढ़े: Dogecoin क्या है – पूरी जानकारी

XRP [XRP]

XRP

XRP एक Native Currency है जिसे Ripple Labs ने बनाया था. ये peer to peer Opensource Decentralized सिस्टम पर काम करता है.

Palkadot [DOT]

Palkadot को Gavin Wood, Thiel Fellow Robert Habermeier और Peter Czaban ने मिलकर बनाया था. Gavin Wood Ethereum के Co-Founder भी थे. ये Multi-Chain Blockchain Network पर काम करता है जो किसी दुसरे Blockchain Network के साथ जुड़ सकता है.

USD Coin [USDC]

USD Coin (USDC) एक Stablecoin है जिसकी Value 1 US Dollar पर Fix रहती है. ये Ethereum, Stellar, Solana और Algorand के Blockchain पर काम चलती है. USD Coin को consortium और Coinbase Exchange के Members Manage करते है. इसे 2018 में Launch किया गया था.

Uniswap [UNI]

Uniswap Computer Program है जो Ethereum के Blockchain पर काम करता है और इसे decentralized tokens को Swap करने के लिए यूज़ करते है. ये Coin बहुत तेज़ी से Popular हुआ है और आये दिन Traders को इसमें उतार चढाव देखने को मिलते है.

कुछ अन्य अच्छे Crypto Coins

  • Internet Computer [ICP]
  • Chainlink [LINK]
  • Bitcoin Cash [BCH]
  • Litecoin [LTC]
  • Polygon [Matic] – Indian Crypto Currency
  • Stellar [XLM]
  • Solana [SOL]
  • Binance USD [BUSD]
  • VeChain [VET]
  • Ethereum Classic [ETC]

यह भी पढ़े: गाव में पैसे कमाने के तरीके

यह भी पढ़े: Laptop से पैसे कैसे कमाए

क्रिप्टो करेंसी की Growth कैसी है?

क्रिप्टो करेंसी की Growth का पता इसकी पॉपुलैरिटी से ही लगाया जा सकता है. Crypto Currency में Invest करना फायदे का सौदा है. आपको जब भी कोई Coin Launch होता है तो उसका दाम बहुत कम होता है लेकिन कुछ ही समय में उसकी कीमते आसमान छूने लगती है.

उधारण के लिए एक जून 2020 को Dogecoin के एक Coin की Value 0.18 पैसे थी लेकिन 2021 आते आते इसकी Value 52 रुपये per coin हो गई. अकेले Dogecoin ने ही 15000 गुना से ज्यादा का Return दिया है. ऐसे ही सभी Coins की Value बढती जा रही है.

ऐसे ही अगर Bitcoin की बात करे तो ये Launch के समय 70-80 रुपये का था लेकिन 2021 में इसकी कीमत 52 लाख रुपये तक पहुँच गई है.

Note: Crypto Currency Market में भारी उतार चढाव आते है ऐसे में Proper Knowledge लेने और Research करने के बाद ही अपना पैसा निवेश करे.

Crypto currency का Future

Crypto currency का Future बहुत Bright है अकेले भारत में ही 1 करोड़ से ज्यादा लोग इसमें Invest कर रहे है दिन प्रति दिन इसकी Popularity बढती ही जा रही है. अभी Crypto अपने शुरुआती दिनों में है फिर भी ये कमाल कर रहा है. ऐसे में ये कहा जा सकता है की Future में Crypto Currency और Grow होगी.

हलाकि बहुत से देशो में क्रिप्टो करेंसी को लेकर कोई नीति नही है इसलिए अभी इसके Future में करे में हम केवल अनुमान ही लगा सकते है. लेकिन बहुत से देश Crypto Currency पर विचार कर रहे है. भारत में भी ये मामला संसद में विचारधीन है.

यह भी पढ़े: Upstox क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

Crypto Currency कहाँ से ख़रीदे – CryptoCurrency Market

Crypto Coins आप Cryptocurrency Market से खरीद सकते है. इसे Crypto Currency Exchange, Crypto Exchanges, Crypto Market, Digital Currency Market, Coin Exchanges आदि नामो से भी जाना जाता है.

यहाँ हम कुछ Top Cryptocurrency Exchanges के बारे में बताने जा रहे है जहा से आप Crypto Currency खरीद सकते है.

Binance – Rating: 9.9

Coinbase Exchange – Rating: 8.8

Huobi Global – Rating: 8.8

Kraken – Rating: 8.4

Kucoin – Rating: 8.2

Bithumb – Rating: 8.0

Gate.io – Rating: 8.1

Bitfinex – Rating: 7.9

Bitstamp – Rating: 7.7

Coinone – Rating: 7.5

CryptoCurrency Market India

Binance India

WazirX

Zebpay

CoinSwitch Kuber

UnoCoin

CoinCDX

क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कैसे करें?

आप किसी भी Crypto Currency Exchange में Account बनाकर Crypto में Invest कर सकते है. क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए निम्नलिखित Steps को Follow करे.

Step 1: Mobile में Play Store या App Store से कोई भी Crypto Currency Exchange App Install करे. Desktop आप सीधे Website या App पर Trading कर सकते है.

Step 2: Crypto Currency Exchange में अपना Account बनाये और सभी ज़रूरी Details भरे.

Step 3: अब अपना Photo, Pan Card, Bank Details और Aadhaar Card की Details भरे और अपना KYC करे.

Step 4: अब अपने दिए हुए Bank Account की मदद से अपने Crypto Exchange Portfolio में पैसे जमा करे.

Step 5: अब अपनी पसंद के Crypto Coin को Select करे और उसे ख़रीदे.

Note: जिस coin को खरीदना है उसके बारे में Research करना न भूले. किसी भी Coin में पैसा तभी लगाये जब उसकी वैल्यू Down हो.

क्रिप्टो करेंसी Exchange से पैसे कैसे निकाले?

Cryptocurrency Exchange से पैसे निकालना बहुत आसान है. आप निम्नलिखित Steps Follow कर सकते है.

Step 1: सही समय पर अपने Coin को बेचे ताकि आपको अच्छा मुनाफा हो सके.

Step 2: जब आपके Portfolio में पैसा आ जाये तो आप Withdraw के Button पर Click करे.

Step 3: अब जितने पैसे निकालने है वो Amount भरे.

Step 4: अब Withdraw पर क्लिक करे. कुछ ही समय में आपका पैसा आपके दिए हुए Bank Account में आ जायगा.

CryptoCurrency के फायदे

Crypto Currency के निम्नलिखित फायदे है.

  • Crypto Currency Highly Secured Digital Currency है. Encryption Technology के कारण इसको Hack करना कठिन है इसलिए इसमें Fraud होने के Chances बहुत कम है.
  • Crypto Currency Transaction करने के लिए किसी 3rd Party जैसे Banks, Government आदि पर निर्भर नही है इसलिए इसके Transaction Charges बहुत कम है.
  • Crypto Currency में Invest करना या यूज़ खरीदना और बेचना बहुत आसान है.
  • Crypto Currency में Invest करने पर High Return मिलता है.
  • इसे Hard Wallets में रखकर Offline Save किया जा सकता है.

Cryptocurrency के नुकसान

Crypto Currency के निम्नलिखित नुक्सान है.

  • Crypto Currency किसी Government या Authority के Control में नही आती जिसकी वजह से इसका यूज़ illegal कामो जैसे Drugs, Weapons आदि में होने लगा है.
  • इसे Hack करना कठिन है लेकिन नामुमकिन नही है. इसलिए ये बहुत ज्यादा सुरक्षित भी नही है.
  • इसकी कीमते बहुत ज्यादा घटती बढती रहती है ऐसे में बहुत से लोग सही जानकारी के अभाव में अपना पैसा गवा देते है.
  • अगर एक बार गलती से Crypto Currency को कही Transfer कर दिया तो उसे वापिस पाने का कोई विकल्प नही है.
  • जिस Wallet में आपने Crypto Currency रखा है अगर आप उसका ID खो देते है तो आप यूज़ दोबारा हासिल नही कर सकते. ये सदा के लिए खो जाता है. उस Currency को कोई और भी यूज़ नही कर पायगा.

Crypto Currency FAQ’s

क्या India में Cryptocurrency Legal है?

India में अभी Cryptocurrency को लेकर कोई नियम या कानून नही बने है लेकिन जल्दी ही भारत में इसपर कोई Bill आयगा. लेकिन Supreme Court के अनुसार आप India में Cryptocurrency को खरीद और बेच सकते है.

CryptoCurrency Mining क्या है और कैसे करते है?

Cryptocurrency Peer-to-Peer Blockchain की मदद से एक Computer से दुसरे Computer से होते हुए Transfer होती है. इसे Cryptocurrency की mining कहते है. Crypto की Mining करने पर Reward के तौर पर कुछ % Coin मिलता है. आप भी Crypto Mining कर सकते है. सभी Coins की Mining करने का तरीका और Blockchain System अलग अलग है.
कुछ Coins की Mining करने के लिए High Configuration Laptop, Desktops चाहिए तो किसी crypto coin को Mobile या normal Laptop से Mining कर सकते है.

Crypto Wallet क्या होता है?

Crypto Wallet एक तरह का App होता है जहा आप अपने Crypto Currency को Store करते है.

Cryptocurrency का इतिहास क्या है?

Cryptocurrency की कल्पना American Cryptographer David Chaum ने 1983 में Electronic Currency के रूप में की थी इसके बाद 1995 में इन्होने Digicash पर काम करना शुरू किया और इसके लिए Software बनाने का प्रयास किया.

Crypto currency का Founder कौन है?

Cryptocurrency का कोई Legal Founder नही है लेकिन 1983 में एक American cryptographer David Chaum ने Electronic Currency की बात की थी. हालांकि ये आजकल के Crypto Currency से बिलकुल अलग था लेकिन Crypto के Idea की शुरुआत हो चुकी थी.
इसके बाद 2009 में Bitcoin नाम से पहली क्रिप्टो करेंसी लांच हुई.

दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

Bitcoin दुनिया की सबसे पहली Crypto Currency है.

Bitcoin का मालिक कौन है?

Bitcoin के Founder का नाम Satoshi Nakamoto है.

बिटकॉइन का आविष्कार कब किया गया था?

Bitcoin 3 January 2009 को Launch हुआ था.

Cryptocurrency का मालिक कौन है?

सभी Crypto currencies अलग अलग लोगो द्वारा बनाई गई है ऐसे में कोई एक व्यक्ति इसका मालिक नही है. ज्यादातर Cryptocurrency Open Source होते है ऐसे में कोई भी इसका मालिक बनही होता बल्कि crypto Holder खुद ही इसका मालिक होता है.

Crypto currency कौन से Bank में मिलती है?

फिलहाल 2021 तक किसी Bank में ये सुविधा नही है लेकिन भविष्य में ये ज़रूर संभव है.

Cryptocurrency कौन से देश का है?

Crypto Currency किसी एक देश की नही है बल्कि विभिन्न देशो की Private कम्पनीज़ इन Crypto Coins को बनाती है जिसपर सरकार का कोई Control नही होता.

क्या क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना सुरक्षित है?

Crypto Currency बहुत ही Secured क्रिप्टो करेंसी होती है जो बहुत सुरक्षित है. लेकिन आपको अपने Account को Hackers से दूर रखना होगा ताकि आप अपने Crypto को बचा सके.

दुनिया में कितनी Cryptocurrency है?

1 January 2021 तक दुनिया में 4000 से ज्यादा Crypto Currency मौजूद है.

Blockchain तकनीक क्या है?

blockchain

Blockchain की मदद से Crypto Currency एक Computer से दुसरे Computer पर होते हुए Transfer होती है इसी Network को Blockchain कहते है.

इंडिया की Cryptocurrency कौन सी है

Indian Government ने कोई भी Cryptocurrency Launch नही की है लेकिन Polygon [Matic] Crypto Currency एक भारतीय Company द्वारा बनायीं है और ये Top 20 Crypto Currency में शामिल है और ये बहुत मोटा return दे रही है.

Cryptocurrency का use क्या है?

Cryptocurrency की मदद से आप कुछ खरीद बेच सकते है हलाकि फिलहाल Crypto currency से हर जगह सामान नही खरीद सकते. लेकिन Future में आप इसका यूज़ ज़रूर करेंगे.

Hard Wallet क्या होता है?

Hard Wallet एक Physical Device होता है जिसमे हम अपने Digital Assets जैसे Keys, Tokens, Cryptocurrency आदि को Store करते है. आप इसके लिए flash drives या hard disk drives का यूज़ कर सकते है.ये Hard Wallets Soft Wallets या Online Wallets से ज्यादा सुरक्षित होते है.

आज आपने क्या सिखा

हमें उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल Cryptocurrency क्या है – What is Crypto currency in Hindi ज़रूर पसंद आया होगा. यहाँ हमने Crypto Currency काम कैसे करती है ये भी जाना. इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको समझ आ गया होगा की Crypto Currency कहाँ से ख़रीदे.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया हमें Comments में बताये. अगर आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सन्देश है तो वो भी आप हमसे साझा कर सकते है. आपकी राय जानकार हमें बहुत अच्छा लगेगा.

कृपया हमारा आर्टिकल Social Media जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp पर Share ज़रूर करे. इससे हमें ऐसे ही Informative आर्टिकल्स लिखने की प्रेरणा मिलती है.

Share this:

5 thoughts on “Cryptocurrency क्या है पूरी जानकारी Hindi में”

  1. Aapne bahut achi Jankari di hai. Mai aapke sab posts padhti hu aap jo bhi btate hai vo bahut detail me badhiya se batate hai. Aapka bahut dhanyavaad.

    Reply
  2. Nmstye mera nam sunil hai. Mai bitcoin me paise lagau ya doge coin me. Koi aur acha coin ho to pls bataye.

    Reply
    • Sir. hum aapko is bare me suggestions nhi de sakte. aap pehle Market ko janiye. jis coin me paisa lagana hai us coin ko kuch din dekhiye research kijiye. uske baad he kisi coin me paisa lagaye.

      Reply
  3. Pingback: Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करती है? Top-10

Leave a Comment