डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi] -New

आईये आज जानते हैं की डिजिटल मार्केटिंग क्या है? और डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करता है? डिजिटल मार्केटिंग के प्रभाव क्या क्या हैं? तो चलिए शुरु करते हैं आज के इस ब्लॉग जिसका नाम है डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

जैसा की आप लोग जानते हे हैं की आजकल ऑनलाइन का ज़माना है, दूध पिता बच्चा हो या 80 साल के दादा, सब लोग ऑनलाइन कुछ न कुछ यूज़ करते हे हैं, और करेंगे भी क्यों नही, आखिर Internet ने हमारी लाइफस्टाइल को आरामदायक और इजी बना दिया है.

अब आपको ट्रेन, बस, प्लेन की टिकेट करवाने के लिए घंटो लाइन में नही लगना होता, ना ही बैंक जाने की ज़रूरत है, आजकल सबकुछ घर बैठे आप Internet की मदद से अपने फ़ोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप किसी से भी कर सकते हैं.

अब जब Internet हमारी लाइफस्टाइल को इतना प्रभावित कर रहा है तो Business करने वाले लोग इससे दूर कैसे रहंगे वो लोग भी Internet की दुनिया में आगे रहने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेते हैं.

अगर हम आजकल मार्किट पर नज़र मारे तो हम नोट करेंगे की ज्यादातर शौपिंग करने वाले लोग कुछ भी शौपिंग करने से पहले या सर्विस लेने से पहले ऑनलाइन रिसर्च करते हैं. इसीलिए आजकल हर कंपनी के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही उपयोगी है.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing Kya Hai?]

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अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को डिजिटल मीडियम से Advertisement करने के तरीके को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं. इसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट को बेहतर ढंग से अपने टार्गेटेड कस्टमर्स तक बहुत हे आसानी से पहुँच सकते हैं. आप अगर Internet, मोबाइल, वेबसाइट, App या लैपटॉप के माध्यम से अगर अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करते हैं तो आप कही न कही डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं

डिजिटल मार्केटिंग से आप बहुत ही कम समय में अपने टारगेट और नए कस्टमर्स तक पहुँच सकते हैं. और उनको अपना प्रोडक्ट या सर्विस बेच सकते हैं. ये एक नया और ट्रेंडी तरीका है ऑनलाइन बेहतरीन मार्केटिंग का.

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है? [Importance of Digital Marketing in Hindi]

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जैसा की आप सभी जानते हैं की आज के समय में internet तेजी से लोगो के बीच जगह बना रहा है, ज्यादातर लोग ऑनलाइन Internet पर ही समय बिताना पसंद करते हैं, अगर कुछ शौपिंग भी करनी हो तो आजकल लोग ऑनलाइन शोपिंग को ही प्राथमिकता देते हैं, या अगर कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन नही भी लेते तो भी उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी या उसके बारे में रिव्यु लेने के लिए ऑनलाइन रिसर्च तो करते ही हैं.

तो जब कस्टमर ऑनलाइन ही प्रोडक्ट को Choose कर रहा है तो सभी कम्पनीज को ऑनलाइन मार्केटिंग पर भी ध्यान देना होता है.

जैसे हे किसी कस्टमर ने कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन सर्च किया बहुत से प्रोडक्ट दिखने लगते हैं जिसमे से कस्टमर सेलेक्ट करता है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुँच के लिए कम्पनीज डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती हैं, जिससे उनका प्रोडक्ट सर्च रिजल्ट में पहले दीखता है और इससे कस्टमर पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है.

कस्टमर को पहले ही ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन पहले हे मिल जाती है और प्रोडक्ट सेल के चांस बढ़ जाते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग की मांग – [Future of Digital Marketing in Hindi]

जैसे जैसे लाइफस्टाइल चेंज होती है वैसे वैसे हमारी ज़रूरते भी बदलती है, हमारे काम करने का तरीका भी बदलता है, आप सबने ये नोट किया होगा कि हमारे लाइफ में कितना बदलाव आ चूका है, हम लोग लैंडलाइन के ज़माने से स्मार्ट फ़ोन और सुपर फ़ास्ट Internet के ज़माने में आ गये हैं.

अगर व्यपार के लिहाज से देखा जाए तो इस समय ग्राहक और व्यापारी दोनों ही ऑनलाइन Internet से जुड़े हुए हैं, तो ग्राहकों से पहुँच बनाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही ज़रूरी है.

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आजकल व्यापारी डिजिटल मार्केटिंग से डायरेक्ट सेल कर रहा है. और डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है.

पहले कस्टमर्स Advertisements देखते थे, फिर कही से उसकी इनफार्मेशन निकालते थे तब कही जाकर वो कोई प्रोडक्ट खरीदते थे, पर आजकल डिजिटल मार्केटिंग से आप कस्टमर्स को ऑनलाइन टारगेट करते हो और अगर कस्टमर को आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्ट है तो वही आप उसको उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी भी दे देते हो और वही से शौपिंग का आप्शन भी दे देते हो, ये है डिजिटल मार्केटिंग की मांग और पॉवर.

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डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार – [Types of Digital Marketing]

  1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन | Search Engine Optimization [SEO]
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग | Social Media Marketing [SMM]
  3. पे पर क्लिक | Pay Per Click [PPC]
  4. कंटेंट मार्केटिंग | Content Marketing
  5. ईमेल मार्केटिंग | Email Marketing
  6. मोबाइल मार्केटिंग | Mobile Marketing
  7. एफिलिएट मार्केटिंग | Affiliate Marketing
  8. एप मार्केटिंग | Apps Marketing
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन – Search Engine Optimization [SEO]

डिजिटल मार्केटिंग इस के तरीके में अपनी वेबसाइट की ऐसी डिजिटल मार्केटिंग की जाती है जिसे जब भी कस्टमर कुछ सर्च करे तो सर्च रिजल्ट में वो वेबसाइट सबसे उपर आये, वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में सबसे उपर लाना ही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक मात्र लक्ष्य होता है.

इससे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुँचने में मदद मिलती है. इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को टार्गेटेड कीवर्ड और SEO के गाइडलाइन्स के हिसाब से ही बनाना होता है, और क्वालिटी कंटेंट लिखा जाता है.

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग – Social Media Marketing [SMM]

सोशल Media किसी एक वेबसाइट का नाम नही है, ये बहुत सी Websites से मिलकर बना है, जैसे Facebook, Instagram, Snapchat, Twitter, LinkDin etc, आप सब लोग सोशल मीडिया के बारे में जानते ही हैं, आपने नोट किया होगा की आप जब भी कोई सोशल मीडिया यूज़ कर रहे हो तब हर कुछ देर पर आपको कुछ ads देखने को मिलती हैं, ये सुब सोशल मीडिया मार्केटिंग से ही आपको दिखाया जाता है.

3. पे पर क्लिक – Pay Per Click [PPC]

जब भी आप Google पर कुछ सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट पेज पर जो रिजल्ट आते हैं, उनमे से कुछ लिंक्स के निचे छोटा सा Ad लिखा हुआ आता है, वो दरअसल Ads होते हैं.

कुछ कम्पनीज अपनी वेबसाइट, प्रोडक्ट या एप को सर्च रिजल्ट के टॉप पर लाने के लिए पे पर क्लिक का सहारा लेते हैं, इसमें जब भी कस्टमर उन लिंक्स पर क्लिक करता है तो कुछ पैसा उस कंपनी का कट जाता है, कहने का मतलब ये है की खुद को टॉप रिजल्ट में दिखने के लिए कम्पनीज सर्पैच इंजन को पैसा देती हैं. ये हे PPC कहलाता है.

4. कंटेंट मार्केटिंग – Content Marketing

कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है जिससे आप बहुत जल्दि सर्च रिजल्ट पेज पर टॉप पर आ सकते हैं, और आपका कन्वर्शन रेट भी हाई होगा, जी हाँ इसमें आपको क्वालिटी कंटेंट बनाना होगा जिससे कस्टमर को वही मिले जो वो चाहता हो. जिससे कस्टमर जल्दी समझ जायगा की उसे जो चाहिए यहाँ वही मिल रहा है.

5. ईमेल मार्केटिंग – Email Marketing

अगर आप अपना ईमेल ओपन कर के देखेंगे तो आपको बहुत सी ऐसी इमेल्स मिल जाएँगी जिसमे किसी प्रोडक्ट के बारे में या सर्विस के बारे में बताया जा रहा होगा, ये ईमेल मार्केटिंग से किया जाता है, इसमें कस्टमर्स को प्रोडक्ट की जानकारी तथा लिंक्स ईमेल किये जाते हैं जिससे कस्टमर उस जानकारी को पढ़े और दिए हुए लिंक से उस प्रोडक्ट या सर्विस को ख़रीदे.

6. मोबाइल मार्केटिंग – Mobile Marketing

डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिये आप कस्टमर के मोबाइल, कंप्यूटर, वेबसाइट तक को टारगेट कर सकते हैं, इसलिए आप मोबाइल पर डिजिटल मार्केटिंग मोबाइल मार्केटिंग से आप टेक्स्ट मेसेज, ईमेल, वेबसाइट, या एप के ज़रिये कर सकते हैं. ये बहुत हे असरदार और कारगर तरीका है.

इसमें आप फ़ोन की जीओ लोकेशन को ट्रैक कर के उसके अनुसार कस्टमाइज कर के कस्टमर को टारगेट कर सकते हैं, कस्टमर के इंटरेस्ट को पहचान कर मोबाइल की मदद से बेहतर सेवाए देने में मदद मिलती है, जिससे सेल्स में बढ़ोतरी होती है.

7. एफिलिएट मार्केटिंग – Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी भी कंपनी से जुड़ कर उसके प्रोडक्ट का प्रमोशन अपने वेबसाइट या ब्लॉग या App से करते हैं, इसमें आप लिंक शेयर करते हैं, जब भी कोई कस्टमर आपकी दी हुई लिंक से वो सामान खरीदता है तो आपको कुछ कमीशन कंपनी के द्वारा दिया जाता है. इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं.

8. एप मार्केटिंग – Apps Marketing

आजकल कम्पनीज बहुत सारे एप बाज़ार में उतार रही हैं, क्युकी आजकल लगभग सभी लोग मोबाइल यूज़ कर रहे हैं, तो App के माध्यम से उन्हें टारगेट करना बहुत आसान है. App के माध्यम से कम्पनीज आपको प्रोडक्ट दिखा सकती हैं या Ads के माध्यम से आप तक अपना प्रोडक्ट पहुंचा सकती है.

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – [Digital Marketing Benefits]

अगर हम डिजिटल मार्केटिंग की तुलना परंपरागत या ऑफलाइन मार्किट से करेंगे तो हम समझ पाएंगे की डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे हैं. जैसे इसमें आपको आपके मार्केटिंग का realtime डाटा मिल जाता है, आपकी टारगेट करने की एक्यूरेसी ज्यादा हो जाती है, जबकि परंपरागत मार्केटिंग में आपको ऐसा कोई डाटा नही मिलता और आपकी ग्रोथ भी स्लो रहती है.

मान लिजिये आपने मार्किट में कोई फ्लेक्स बोर्ड लगा कर ऐड दिया है, अब आपको कैसे पता की जिस कस्टमर को आप टारगेट करना चाहते हैं वो आपके बोर्ड को देख भी रहा है या नही, या आपके उस बोर्ड को देख कर कितने लोग कन्वर्ट हुए.

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप ये सब डाटा देख सकते हैं, अपने कस्टमर को पहचान कर केवल उसको हे अपनी ऐड दिखा सकते हैं. ये तो रही कोई सर्विस या प्रोडक्ट की बात.

अब करते हैं वेबसाइट की बात, मान लीजिये आपका एक ब्लॉगर हैं और आपको अपने ब्लोग्स की रैंक हाई करनी है जिससे आप अपने viewer तक पहुँच पाओ, इसके लिए आपको अपने वेबसाइट को analyze करना होगा और जो भी कमिया होंगी उनको दूर करना होगा, जो ब्लोग्स अच्छा कर रहे होंगे उनको और अच्छ करना होगा, आप ये पता कर सकते हैं की आपकी वेबसाइट पर जो ट्रैफिक आ रहा है, उसका सोर्स क्या है और फिर आप उसके हिसाब से रणनीति बनान सकते हैं.

आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के लिए Lead Generate कर सकते हैं. आप डिजिटल मार्केटिंग के फायदे कई और तरह से भी उठा सकते हैं.

फाइनल कमेंट्स

Internet क्रांति की वजह से आई इस तेज़ी से हम सब भली भांति परिचित हैं, Internet पर इतने लोगो के एक साथ जुडाव की वजह से सेलर और बायर मतलब खरीदने वाला और बेचने वाला दोनों ही एक दुसरे से मजबूती से जुड़ चुके हैं, यहाँ सेलर अपनी ads को किसी ख़ास को टारगेट कर के कस्टमाइज्ड Ads दिखा सकता है, और यहाँ से रेवेनुए भी ज्यादा आ रहा है, कुल मिला कर ये कहा जा सकता है की हम लोग अब एक नयी डिजिटल क्रांति में आ चुके हैं, जहा चीज़े तेज़ी से बदल रही हैं, और डिजिटल मार्केटिंग ही वर्त्तमान और भविष्य है.

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