फौजी को काबू कैसे करे | Fauji ko kabu kaise kare

फौजी को काबू कैसे करे | Fauji ko kabu kaise kare: एक फौजी अपने देश की सुरक्षा के लिए हर कठिन परिस्थिति में अपने देश के नागरिकों के लिये तैनात रहता है । मगर उनमें से कुछ लोग ऐसे भी है जो Google में यह सर्च करते हैं कि फौजी को कैसे काबू में करें ?

अगर आप भी फौजी को कैसे काबू में करें ये सोच रहें हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम इस प्रश्न से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलू पर विस्तार से जानेंगे आप हमारे इस लेख के साथ अंतिम तक बने रहें।

फौजी को काबू कैसे करे?

Fauji ko kabu kaise kare

अगर आप भारतीय हैं और आप हमारे Indian army के बारे में ऐसा कुछ सोच रहें है की उन्हें कैसे काबू में किया जा सकता है तो आपको सबसे पहले यह सोचना चाहिए कि आपके मन में ऐसा सवाल क्यों आ रहा है ?  क्योंकि एक फौजी हमारी सुरक्षा के लिए अपने जान की परवाह किये बगैर दिन रात सीमा पर डटें हुए हैं। हम चैन की नींद सो सकें इसलिए वह रात को भी सीमा पर बिना पलक झपकाए उसी तत्परता के साथ खड़ा हुआ है। जब कोई व्यक्ति हमारे लिए इतना सब कुछ कर रहा है तो हमारी जिम्मेदारी है कि हम कम से कम उनके सम्मान में फौजी को कैसे काबू में करें ये न सोचें बल्कि उनका मनोबल बढ़ाने की कोशिश करें । 

यह भी पढ़े: गूगल मेरी शादी कब होगी?

यह भी पढ़े: गूगल को काबू कैसे करे?

फौजी को काबू में किया जा सकता है? – 

हम आपको बताना चाहते हैं की भारतीय संविधान के तहत  कोई किसी को काबू में नहीं कर सकता । सभी को स्वतंत्र रूप से अपना जीवन यापन करने की आजादी है । चाहे वह कोई आम नागरिक हो या फिर फौजी । तो आपके मन मे कहीं अभी भी यह सवाल आ रहा है कि फौजी को कैसे काबू में करें ? तो  आपको यह सवाल अपने मन से निकाल देना चाहिए क्योंकि ऐसा कुछ नहीं होने वाला । आप चाहकर भी एक फौजी को काबू में नहीं कर सकते क्योंकि  देश की सेना को संविधान के तरफ से कुछ अधिकार भी दिए  गए हैं । जो कि किसी भी सैनिक को  और ज्यादा ताकतवर बनाती है ।

लेकिन अगर कोई फौजी आपके ऊपर ग़लत तरीके से दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है तो आप न्यायालय की शरण मे जा सकते हैं।  न्यायालय आपकी शिकायत को उचित समझता है और तो फौजी के खिलाफ जांच के आदेश दे सकती है । जांच में फौजी अगर दोषी साबित हो तो फौजी को भी  उचित दंड दिया जाएगा जैसे एक आम नागरिक को दिया जाता है। इस प्रकार से आप फौजी अगर वह गलत हो तब की स्थिति में आप उस पर न्यायालय के माध्यम से सजा दिला सकते हैं । मगर आप उस पर बिना किसी कारण के फ़ौजी को काबू में नहीं कर सकते । 

यह भी पढ़े: क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है?

यह भी पढ़े: राजपूत को काबू में कैसे करें?

फौजी के प्रति सम्मान की भावना-  

हमारा कर्तव्य है कि हम सैनिकों  के मनोबल को बढाने के लिए सैनिकों का सम्मान करें उनके खिलाफ कभी कुछ गलत न सोचें । और ऐसी अफवाह को फैलने से भी रोकें । हमें  ये सोचना चाहिए  कि हम जितना अपने सैनिकों का मनोबल बढाएंगे हम अपने लिए अपने देश के हित में अपना योगदान दे रहें है । 

हमारी सेना जितना मजबूत होगी हमारा देश उतना ही सशक्त होगा । हमें अपने मन से फौजी को कैसे काबू में करें जैसे प्रश्नों को तुरंत निकालकर अच्छे नागरिक की भांति उनके हित मे सोचना चाहिये ।

निष्कर्ष – 

हमने आज फौजी को काबू कैसे करे | Fauji ko kabu kaise kare इस विषय पर विस्तार से चर्चा किया । आप इस लेख के माध्यम से समझ गए होंगे कि ऐसा सोचना सैनिक के सम्मान के खिलाफ है। आपके मन मे ऐसी और कुछ प्रश्न हैं तो हमें कमेंट कर के बताइए ।

Leave a Comment