Google Algorithm क्या है और कैसे काम करता है – Full List

अगर आप Digital Marketing में Interest रखते है या इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो Google Algorithm क्या है और कैसे काम करता है ये आपको पता होना चाहिए. समय के अनुसार Google Algorithms Change होते रहते है इसलिए Updated रहना ज़रूरी है वरना आप Search Result से Outrank हो सकते है.

इस Post में हम Google Algorithm Hindi में जानेंगे और Latest Google Algorithm Updates पर विस्तार से चर्चा करेंगे. यहाँ आपको Google Search Algorithm की सारी जानकारी मिलेगी ताकि आप अपने ब्लॉग या Website को इन Updates के Negative Effects से बचा सके.

चलिए अब देखते है Google Algorithm kya hai – What is Google Algorithm in Hindi

Google Algorithm क्या है?

Google Algorithm बहुत Complex System है जिसकी Help से Google अपने Search Result Page (SERP) की Ranking Decide करता है. इसके लिए Google अपने Server के Data में Indexed Websites को बहुत सारे Ranking Factors और Signals के आधार पर Analyze करता है और उनकी Ranking Decide करता है, ताकि वह अपने Users को Best Result दिखा सके.

Google Algorithm क्या है

Google ज़रूरत के हिसाब से इन Algorithms को Update करता रहता है ताकि Search Results को और बेहतर बनाया जा सके. Google इन Updates की मदद से उन Websites पर Penalty भी लगाता है जो गलत तरीके यूज़ करके Top रैंकिंग पर है जिससे उनकी रैंकिंग डाउन हो जाती है.

ये Updates बहुत Frequently होते है और Updates की ज्यादातर बाते Publicly नही बताई जाती ताकि Privacy बनी रहें.

ये Algorithms कई प्रकार के होते है और सभी 200 से ज्यादा Factors पर काम करते है. इनमे से कुछ ज़रूरी Factors निम्नलिखित है,

  • Quality
  • Usability
  • Relevancy
  • User Intent
  • Speed
  • User Experience
  • Freshness

हमें उम्मीद है आपको Google Algorithm क्या है का जवाब मिल गया होगा. अब देखते है ये काम कैसे करते है.

Google Algorithm काम कैसे करता है?

जब Google Search Engine Websites को Crawl करता है इन Algorithms का काम तभी शुरु हो जाता है. Websites की Indexing, Webpage Analysis, Search Query Filter हो या search Result में पेज की Ranking इन सबमे Google अपने Algorithms की मदद लेता है.

इन Algo’s के काम करने के तरीके को समझने के लिए हमें ये समझना होगा की Google Search काम कैसे करता है. इसके लिए नीचे दिए हुए विडियो को पूरा देखे.

Google ने अपने Search Ranking System को इस प्रकार Design किया है की वो लाखो एक जैसे Information देने वाली Websites में से भी Best और Most Relevant Result दिखता है. इसके लिए Google अपने Algorithms का यूज़ करता है.

ये काम कोई एक Algorithm नही करता बल्कि इसके लिए बहुत सारे Algorithms मिल कर काम करते है, इसके लिए वो बहुत से Factors का यूज़ करते है.

जिनमे से हम 5 Major Factors के बारे में पढेंगे जिसके बारे में Google ने Officially बताया है.

1. Search query का Meaning

Relevant Result दिखने के लिए google को ये समझना होता है की User क्या Search कर रहा है और उसका Search Intent (मकसद) क्या है. इसके लिए google Query को कुछ Factors पर Analysis करता है और Query को समझने की कोशिश करता है ताकि वो बेस्ट रिजल्ट दिखा सके.

  • Words की Meaning – Natural Language में User के Query का मतलब क्या है.
  • Query का Search Intent – यूजर Query करके क्या ढूँढना चाहता है Search Engine उसके Search Intent को समझने की कोशिश करता है.
  • Content की Freshness – Query के रिजल्ट में फ्रेश इनफार्मेशन दिखानी है या बेस्ट Match रिजल्ट दिखाना है

2. Pages की Relevancy

Search Engine यूजर की Search Query के लिए Most Relevant Pages ढूंढता है. अगर आसान भाषा में समझे तो Search Engine उन Pages को ढूंढते है जो Search Query का बेस्ट Answer देते है.

ऐसा करने के लिए Search Engine Internet पर मौजूद सभी Websites को रेगुलर Crawling और Indexing करते है ताकि नयी और फ्रेश कंटेंट को रिजल्ट्स में शामिल किया जा सके.

3. Content की Quality

Internet पर हर Query के लिए लाखो Pages बने हुए है, इसलिए Search Engine उन Pages को Priority देता है जिसके Content की Quality और User Experience बेस्ट होती है. Google निम्नलिखित पॉइंट्स की मदद से कंटेंट को Priority देता है.

  • Expertise
  • Authoritativeness
  • Trustworthiness

4. Pages की Usability

Google वेबसाइट को Usability और User-Friendliness के आधार पर चेक करता है इसके लिए वो कुछ Technical Aspects को ध्यान में रखता है.

  • Page की responsiveness
  • सभी Browsers में Correct appearance
  • Page की Loading speed
  • Website की Security

5. Context और settings

Google अपने Search Results को और भी बहुत से Factors के हिसाब से दिखता है जैसे,

  • User की Location
  • Searches की History
  • Search settings

हमें उम्मीद है की आप समझ गये होंगे की Google Algorithm काम कैसे करता है अब Google Algorithm Updates Hindi में देखते है.

Top Google Algorithm Updates in Hindi

अपने User Experience को बढ़ने के लिए Google एक साल में हजारो बार छोटे-बड़े Updates करता है Google अपने Algorithms में दो तरह के Updates करता है.

  • Minor Updates: इन Updates में Google बहुत छोटे-छोटे Changes करता है जो ज्यादातर लोग Notice भी नही करते. इन Updates की Help से SEO Bugs और Problems को Fix किया जाता है. ये Changes Algorithms को और बेहतर बनाने के लिए की जाती है.
  • Core Updates: ये Updates बहुत बड़े और Effective होते है. इन Updates का असर Search Results पर पड़ता है, कुछ Websites की Ranking Down होती है और कुछ Websites की Ranking Improve होती है.

Important Core Search Updates in Hindi

कुछ Important Core Search Updates नीचे दिए गये है.

इस अपडेट की मदद से google उन सभी वेबसाइट को डाउन कर रहा है जो बैकलिंक बना कर सर्च रिजल्ट में गड़बड़ करते हैं. इस अपडेट की मदद से google उन सभी unnatural और spamy बैकलिंक्स की पॉवर को कम कर देगा जिससे बैकलिंकस की पॉवर कम हो जायगी.

Helpful content update (Aug 2022)

इस अपडेट के माध्यम से google उन वेबसाइटस की रैंकिंग में सुधार करेगा जो यूजर की मदद करने के लिए लिखी गई होगी ना की सर्च रिजल्ट में जगह पाने के लिए.

मतलब अगर कोई वेबसाइट कंटेंट लेवल पर अच्छा काम कर रही है और अपने विजिटर को क्वालिटी और रिलेटेड कंटेंट दे रही है तो google भी उसको रैंकिंग में वरीयता देगा. और जो वेबसाइट केवल सर्च इंजन में रैंकिंग पाने के लिए कंटेंट लिख रही हैं उन्हें google डाउन करेगा.

Google ने सभी वेबसाइट मालिको को ये याद दिलाने के इस अपडेट को लांच किया है ताकि साईट का मालिक किसी भी प्रकार के लिंक स्पैमिंग ना करे.

Google ने सभी प्रकार के लिंक्स के लिए कुछ गाइडलाइन्स बनाई है जिन्हें फॉलो करना होगा.

  • Affiliate links: rel=“sponsored”
  • Links from sponsored posts: rel=“sponsored”
  • Links from guest posts: rel=“nofollow”

Page Experience Update (June 2021)

Page Experience Update Core Web Vitals के आधार पर Pages की Ranking करेगा, Core Web Vitals निम्नलिखित Metrics पर Focus करेगा.

  1. LCP (Largest Contentful Paint)
  2. FID (First Input Delay)
  3. CLS (Cumulative Layout Shift)

इस Update के आते ही Google Search के Top News Carousel में जगह पाने के लिए AMP Format ज़रूरी नही है. बल्कि अब Page Experience और Core Web Vitals के आधार पर pages की Eligibility Decide होगी.

इस Update के आते ही Search Result में AMP Content वाली Websites के AMP Badge Icon दिखना बंद हो गया.

Product Review Update (April 2021)

इस Update को इसलिए डिजाईन किया गया है ताकि उन Product Reviews को Reward दिया जा सके जो in-depth Research करके रिव्यु लिखते है ना की Thin Content या छोटी Summery. Google इस Update की मदद से उन सभी Product Reviews को Search Ranking में Promote करेगा जो user को Depth Knowledge प्रदान करेगी.

Passage Indexing (Feb 2021)

Passage Indexing Google द्वारा यूज़ की जाने वाली नयी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से किसी पेज के ख़ास हिस्से या पैराग्राफ को सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर यूजर की Query के आधार पर दिखाया जायगा. इसे यूजर इंटेंट को पूरा करने में मदद मिलेगी.

Bert (2019)

ये एक Machine Learning algorithm है जो Search Query के Context को समझने में माहिर है. ये Natural language Processing Model तकनीक पर काम करता है जिसे BERT कहते है.

Medic (2018)

ये एक Major Core Algorithm Update है जिसने बहुत सारी YMYL (your money your life) pages को Affect किया था.

Fred (2017)

Fred एक Unconfirmed Update है जो low-quality, ad-centered content पर Focus करता है, और Search Quality Guidelines के हिसाब से काम करता है.

Mobile Update (2015)

इस Update को SEO Community में Mobilegeddon भी कहते है. ये Mobile Search Result में mobile-friendly pages को Priority देता है.

RankBrain (2015)

RankBrain Hummingbird algorithm का Machine Learning Component है जिसकी मदद से Google ज्यादा Relevant Search Results दिखाता है.

Pigeon (2014)

Pigeon Update Local Results को Quality और Accuracy के आधार पर Best Result दिखता है.

Hummingbird (2013)

Hummingbird Update Google के Search Query को समझने के तरीके को Improve करता है. इसकी Help से Search Engine किसी Query को Topic से Relate करता है और उसे Analyze करता है.

EMD – Exact Match Domain Update (2012)

Exact Match Domain (EMD) Algorithm Update उन Spammy और Low-Quality Exact Match Domains की पहचान करता है जो Search Results में जगह बनाने के मकसद से ही यूज़ किये जाते है. ये Algorithm ऐसे Websites की पहचान करके उनपर पेनल्टी लगता है. ताकि Organic SEO और Quality Contents को प्राथमिकता मिले.

Penguin (2012)

ये एक Important Algorithm Update है जो सभी manipulative (low-quality, Spammy, Irrelevant, over-optimized) links की पहचान करता है और उसे Penalize करता है ताकि बेस्ट Result Organically दिखा सके.

Panda (2011)

Google Panda low-quality pages, thin content, keyword stuffing और duplicate content की पहचान करता है. शुरु में ये Core Update नही था, लेकिन 2016 में इसे Core Algorithm बना दिया गया.

Latest Updates की जानकारी आप Google के Official Twitter Handle पर देख सकते है. यहाँ आपको Google Search से Related सारी Updates Real Time में देखने को मिलेंगी.

अगर आपकी वेबसाइट पर Google Algorithm Update का Negative Effect होता है तो क्या करें?

  • Be patient  – Core Updates को Roll Out होने में कुछ दिन का समय लगता है. इसलिए तुरंत कोई एक्शन न ले.
  • Trusted sources पर ही भरोसा करे – Internet पर किसी पर भी आंख मूंद कर भरोसा न करे. केवल 100% Verified और Experts पर हे भरोसा करे. इसके लिए आप Moz या searchenginejournal पर चेक कर सकते है.
  • क्या सच में आपको कुछ fix करने की ज़रूरत है – कभी कभी आपको कुछ time इंतज़ार करना चाहिए क्युकी ये Updates किसी Website को Target करने की लिए नही बल्कि Search Result को Improve करने के लिए लाये जाते है. कई बार कुछ हफ्तों के बाद Ranking अपने आप ठीक हो जाती है.
  • Improve – अगर कुछ समय इंतज़ार करने के बाद अगर आपको लगता है की आपकी वेबसाइट में ही कोई Problem है तो उस प्रॉब्लम को Identify करके उसे Fix करना चाहिए.

आज आपने क्या सिखा

हमें उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल Google Algorithm क्या है और कैसे काम करता है ज़रूर पसंद आया होगा. यहाँ हमने Google Algorithm कैसे काम करता है ये भी बताया है तथा Latest Google Algorithm Updates Hindi में Discuss किये.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया हमें Comments में बताये. अगर आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सन्देश है तो वो भी आप हमसे साझा कर सकते है. आपकी राय जानकार हमें बहुत अच्छा लगेगा.

कृपया हमारा आर्टिकल Social Media जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp पर Share ज़रूर करे. इससे हमें ऐसे ही Informative आर्टिकल्स लिखने की प्रेरणा मिलती है.

Leave a Comment