RTGS क्या है, RTGS कैसे करते हैं, Time, Limit, Charge क्या होता है?

Share this:

क्या आपने कभी बहुत बड़ी रकम का आदान – प्रदान किया है ? यदि इसका जवाब हां है तो आपको rtgs के बारे में जानकारी जरूर होगी। लेकिन यदि इसका जवाब ना है तो आपको rtgs kya hota hai इसके बारे में जरूर जानना चाहिए, और साथ मे आपको यह भी पता होना चाहिए कि आखिर rtgs kaise karte hai, तो यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आज का यह लेख पूरा पढ़ना आवश्यक है। 

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति है जिसने RTGS का केवल नाम ही सुना है परंतु RTGS के बारे में कुछ भी जानकारी नही है, तो कोई बात नही हम आपको यहां पर आज पूरी जानकारी देने वाले है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको rtgs kya hota hai इसके बारे में बताते है। 

RTGS Kya Hota Hai ?

RTGS को Real Time Gross Settlement कहते है जिसे हिंदी में तत्काल लेन-देन क्रिया भी कहा जाता है। RTGS का उपयोग करके आप बढ़ी आसानी से बैंक द्वारा पैसों का आदान प्रदान कर सकते है। खासतौर पर rtgs का उपयोग बढ़ी रकम के लेनदेन के लिए ही किया जाता है। जब आप RTGS द्वारा लेनदेन करते है तो यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है और इसपर charges भी बहुत कम लगता है, यही एक कारण है जिसके कारण बढ़े बढ़े व्यापारी RTGS system का उपयोग करते है। 

आप जब भी किसी व्यक्ति को RTGS द्वारा पैसे भेजते है तो वह पैसे कुछ ही मिनटों में सामने वाले व्यक्ति के account में चले जाते है, यही इसका एक बहुत बड़ा फायदा है। परंतु RTGS का इस्तेमाल करते वक्त आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपकी रकम बढ़ी हो। तो अब आप जान चुके है कि rtgs क्या होता है। चलिए अब हम आपको बताते है कि RTGS में कितना समय लगता है और इसकी लिमिट कितनी होती है। 

यह भी पढ़े: Google Pay से लोन कैसे लें?

यह भी पढ़े: फोन पे ऐप से लोन कैसे मिलता है?

RTGS में कितना समय लगता है ? 

जैसा कि हमने आपको पहले ही कहा है कि RTGS से आप कुछ ही मिनटों में दूसरे व्यक्ति के account में पैसे ट्रांसफर कर सकते है। परंतु आपको RTGS यह बैंकों के समय के अनुसार ही करना होता है जैसे कि आप सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक कर सकते है। और इस बीच आप जो भी transaction करते है वह तीस मिनट के अंदर ही पूरे हो जाते है। 

RTGS की लिमिट कितनी होती है ? 

यदि आप ऐसा सोच रहे है कि RTGS का उपयोग करके आप कुछ हजार रुपये का transaction कर सकते है। तो आप गलत सोच रहे है क्योंकि 1000 रुपये से लेकर 100000 रुपये तक का transaction केवल आप NEFT द्वारा ही कर सकते है ना कि RTGS द्वारा कर सकते है। यदि आप RTGS द्वारा पैसे ट्रांसफर करना चाहते है तो आपको 2 लाख रुपये या फिर उससे ज्यादा पैसे ट्रांसफर करने होते है। और RTGS की पैसे ट्रांसफर करने की कोई भी limit तय नही की गई है। 

RTGS Kaise Karte Hai ? 

rtgs kaise karte hai

आप RTGS करना चाहते है तो आप यह online और offline इन दोनों तरीको से कर सकते। यदि आप online RTGS करना चाहते है तो आप net banking की मदद से घर मे बैठे बैठे कर सकते है। परंतु यदि आप offline RTGS करना चाहते है तो इसके लिए आपको बैंक में जाना होगा और वहां पर आपको RTGS का फॉर्म भरना होगा। चलिए नीचे हम आपको दोनों तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी देते है। 

यह भी पढ़े: PaySense App Se Loan kaise Le

यह भी पढ़े: Vodafone की Sim में लोन कैसे ले?

Online RTGS Kaise Karte Hai ? 

यदि आप ऑनलाइन RTGS करना चाहते है तो इसके लिए आपके account पर net banking की सुविधा चालू होना आवश्यक है। यदि आपके एकाउंट पर नेट बैंकिंग activate है तो आप नीचे दिए गए steps को follow करके RTGS कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको net banking के account को login करना है। 
  1. इसके बाद आपको Fund Transfer Option पर जाना है। 
  1. अब आपको RTGS option को चुनना है और आगे की process करना है। 
  1. इसके बाद आपको Add Beneficiary Option को चुनना है, इसमें आप जिस व्यक्ति को पैसे transfer कर रहे है उसकी जानकारी add कर पाएंगे। 
  1. अब जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते है उस व्यक्ति के बैंक का account number, Holder Name, IFSC Code दर्ज करना है और add beneficiary पर click करना है। 
  1. अब आपको 30 मिनट तक इंतजार करना है, ताकि beneficiary का account आपके खाते में add हो सके। 
  1. अब जैसे ही beneficiary का account आपके account में add हो जाता है, तो फिर उसके बाद आपको फिरसे fund transfer में जाकर RTGS सिलेक्ट करना है और उसके बाद add किये गए beneficiary को भी सिलेक्ट करना है। 
  1. अब आप जितनी भी अमाउंट भेजना चाहते है उतनी amount लिख सकते है और send बटन पर क्लिक करके भेज सकते है। 

यह तो था RTGS करने का ऑनलाइन तरीका, चलिए अब हम आपको बताते है कि आप खुद बैंक में जाकर RTGS कैसे कर सकते है। 

Offline RTGS Kaise Karte Hai ?

यदि आपके account पर net banking की service activate नही है। और आप बैंक में जाकर RTGS करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए steps को follow करके RTGS कर सकते है। 

  1. offline RTGS करने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में जाना है। और फिर बैंक के किसी अधिकारी से RTGS का फॉर्म लेना है। 
  1. जब भी आप RTGS का फॉर्म भरते है तब आपके पास उस व्यक्ति के account की जानकारी होना आवश्यक है जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते है। 
  1. अब आपको उस फॉर्म में उस व्यक्ति का Account Number, Holder Name, और IFSC Code लिखना है।  
  1. इसके बाद अब आपको उस व्यक्ति को जीतने भी पैसे भेजना है उतने पैसे इस फॉर्म पर लिख देना है। इसके बाद यह फॉर्म फिर से बैंक अधिकारी के पास जमा कर देना है। 
  1. अब 30 मिनट के भीतर ही आपके पैसे उस व्यक्ति के account में ट्रांसफर हो जाएंगे। 

यह भी पढ़े: Jio की Sim में लोन कैसे ले?

यह भी पढ़े: Airtel में Loan कैसे ले?

यह भी पढ़े: BSNL में Data loan कैसे लें

यह भी पढ़े: Idea की Sim में लोन कैसे ले?

 RTGS में कितना charge लगता है ? 

यदि आप किसी को भी पैसे RTGS द्वारा पैसे ट्रांसफर करते है तो आपको इसके लिए भी कुछ charges उस बैंक को देना होता है जो कि बहुत कम charges होते है। परंतु कई बार यह charges अलग अलग बैंकों के अलग अलग हो सकते है इस बात का भी आपको ध्यान रखना है।

यदि आप अपने account से बहुत ज्यादा transaction करते हो तो ऐसे में आप बैंक जाकर अपनी transaction लिमिट बढ़ा सकते हो और साथ ही अपने charges भी कम करवा सकते हो। चलिए हम आपको RTGS के charges बता देते है। 

यदि आप 2 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक पैसे ट्रांसफर करते है तो आपको केवल 25 रूपये तक का चार्ज लग सकता है। वही यदि आप 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख और उससे ज्यादा रुपये ट्रांसफर करते है तो आप 50 रुपये या फिर उससे ज्यादा का चार्ज लग सकता है। यह charges पूरी तरह आपके बैंक पर निर्भर करता है। 

RTGS Kaise Karte Hai FAQ

RTGS का अर्थ क्या होता है ?

RTGS को Real Time Gross Settlement कहते है जिसे हिंदी में तत्काल लेन-देन क्रिया भी कहा जाता है।

RTGS में कितना समय लगता है ?

RTGS में ज्यादा से ज्यादा 30 मिनट ही लगते है। 

RTGS की लिमिट कितनी होती है ?

RTGS की कोई लिमिट नही होती है, परंतु RTGS में आप 2 लाख रुपये से कम पैसे ट्रांसफर नही कर सकते है। 

Online RTGS कैसे करे ?

Online RTGS आप नेट बैंकिंग की मदद से कर सकते है। 

RTGS के लिए कितने Charges लगते है ?

RTGS के लिए कम से कम 25 रुपये से लेकर 50 रुपयों तक के charges लग सकते है। कई बार यह charges विभिन्न बैंकों पर भी निर्भर होते है। 

Conclusion – 

तो दोस्तो इस लेख में हमने आपको rtgs kya hota hai और rtgs kaise karte hai इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है। 

Share this:

Leave a Comment