Google Main Kaun Hun Abhi Kahan hoon | गूगल मैं कौन कहाँ हूं?

दोस्तों क्या आपने कभी Google पर Search किया है – गूगल मैं कौन हूं, अभी कहां हूं? 

अब आप सोच रहे होंगे कि भला यह google से कौन पूछता है कि मैं कौन हूं? लेकिन दोस्तों कभी fun के लिए या कभी time pass के लिए आम इंसान से लेकर बड़े-बड़े Celebrities तक ऐसा करते है।

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की Google Main Kaun Hun Abhi Kahan hoon | गूगल मैं कौन कहाँ हूं ताकि आपको गूगल मै अभी कहां हूं पता चल सके. 

एक बार Bollywood Diva Madhuri ji ने भी एक इंटरव्यू में बताया था कि कई बार जब उन्हें खुद की तारीफ सुनने का मन होता है तो ऐसे ही बैठे-बैठे Google/ Ciri से पूछ लेती हूं, मैं कौन हूं और जब जवाब मिलता है माधुरी दीक्षित, तो मैं फिर पूछती हूं मेरे बारे में और बताइए। फिर मुझे अपने बारे में सुनकर बहुत अच्छा लगता है।

Google Main Kaun Hun | गूगल मैं कौन हूं?

तो सबसे पहले बात करते है- Google “मैं कौन हूं” इसके बारे में। अगर आप Google पर Direct Search कर रहे है कि Google मैं कौन हूं या Voice Search कर रहे है कि Google मैं कौन हूं तो Google आपको आपका नाम नहीं बता पाएगा इसके लिए आपको अपने फोन में Google Assistant को Activate करना होगा। 

Google Assistant

Google Assistant एक App है जो हर Smartphone के Latest Version में Inbuilt होता है अगर आपका फोन मॉडल पुराना है तो कोई बात नहीं आप इसे Google Play Store से भी Download कर सकते है।

आपके पास चाहे किसी भी कंपनी का मोबाइल हो आप Google Assistant को आसानी से Download और Activate कर सकते है। एक बार Activate होने के बाद आप जो कुछ भी बोलकर पूछेंगे Google Assistant मोबाइल पर बोलकर जवाब देगा। 

Google Assistant को Activate करने का तरीका

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting पर जाइए।
  • Setting में सबसे नीचे Google Button पर क्लिक कीजिए।
  • फिर एक नए पेज पर Setting For Google Apps पर क्लिक कीजिए।
  • फिर एक नया Page Open होगा जिस पर आपको Search Assistant and Voice पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको कई Options दिखाई देंगे जिसमें से आपको Google Assistant पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने Google Assistant की Setting ओपन हो जाएगी।
  • अब इसमें Hey Google and Voice Match पर क्लिक करें।
  • फिर Google Assistant को ऑन करे।
  • यहां OK Google, Hey Google बोलकर Google Assistant को अपनी Voice मैच करवाइए। 
  • Voice Match होने के बाद और सभी Setting होने के बाद गूगल असिस्टेंट Proper Work करना स्टार्ट कर देगा। आप जो भी बोलेंगे आपको तुरंत उसका जवाब सुनाई देगा।
  • अपने फोन में Google Assistant पर कुछ बोल कर चेक कीजिए कि गूगल असिस्टेंट सही काम कर रहा है या नहीं।

अब बात करते है, दूसरे प्रश्न कि “मैं कहां हूं”? 

अब आप कहेंगे कि यह मुझे Google से पूछने की क्या जरूरत है? मुझे तो Obviously पता ही होगा कि मैं कहां पर हूं? 

लेकिन कई बार कहीं बाहर, कहीं दूसरी जगह जाते समय ऐसी जगह या ऐसे रास्तों पर फंस जाते है जिनके बारे में हमें पता नहीं होता तब Google का यह Feature बहुत काम आता है। 

कभी Google पर बोल कर देखिए …मैं अभी कहां हूं? यह आपको आपकी Exact Location बता देगा। ना केवल आपकी Location बल्कि आपका शहर, State और Pin Code No. भी बता देता है। Google Maps आपको यह जानकारी Provide करता है।

Map पर अपनी मौजूदा जगह की जानकारी देखना।

  • अपने Phone पर Google Maps खोलें।
  • सबसे नीचे दाईं ओर, Location पर क्लिक करें। 
  • फिर Screen पर Blue Dot आपकी Location दिखाएगा कि आप कहां है?

तो इस तरह Google आपको आपकी Location के साथ-साथ आपका नाम भी आपको बोलकर बताता है। आपको बस आपके फोन में दो Settings ऑन करनी है।

Google पर “मैं कौन हूं, अभी कहां हूं”? का जवाब पाने के लिए जरुरी दो settings

  • Mobile में अपनी लोकेशन On करना।
  • Google Assistant को Activate करना।

अगर आपने ये Features कभी Try नहीं किया है तो आज ही Try कीजिए। Google और Google Assistant पर बोलकर देखिए आपको क्या जवाब मिलता है? यह आपको कौन सी जानकारी देता है। क्या यह आपका नाम और आपकी Location दोनों बता रहा है? कई बार यह आप की Location बता देता है लेकिन नाम नहीं बता पाता।

तो अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आइए हम आपको बताते है कि कैसे आप दोनों Information Google पर पता कर सकते है? अगर Google आपको आपका नाम नहीं बता रहा है तो इस Technique को अपनाइए या अपने फोन की इस Setting को Change कीजिए तो देखिए यह आपका नाम और आपका Location दोनों बताएगा। 

है ना, दोस्तों! कमाल के features। Smartphones ने दुनिया को मुट्ठी में ला दिया है। Modern High Tech power ने वो सब सच कर दिया है जिसके बारे में हमने सिर्फ कल्पना ही की थी।

Google, Google Assistant, Google Maps etc. ऐसे बहुत से Features है जिनके माध्यम से अपने बारे में, अपना नाम, अपनी Location, किसी दूसरे के बारे में, किसी की Current Location के बारे में, किसी अनजान जगह के रास्तों के बारे में आसानी से सारी Informations हासिल कर सकते है, जिसने हमारा काम बहुत ही आसान कर दिया है।

अब हमें Travelling करते समय पहले की तरह गाड़ी रोक-रोक कर रास्ता पूछने की जरूरत नहीं पड़ती। Google Maps, Live Location आदि एकदम Exact Location और उसका Perfect रास्ता भी बता देते है।

गूगल मैं कौन कहाँ हूंFaqs

क्या Google सबका नाम बताता है?

जी हां… फ़ोन में Google Assistant को ऑन करने के बाद यह आपको आपका नाम जरूर बताएगा।

मेरा मोबाइल Latest Model नहीं है, तो क्या मेरे फोन में भी Google Assistant Activate हो सकता है?

जी हां…चाहे कोई भी Version हो, अगर आपके फोन में Google Assistant Inbuilt नहीं है तो आप आसानी से इसे Google Play Store से फ्री Download कर सकते है।

क्या Google “मैं कहां हूं” इसका जवाब भी देता है?

जी हां…अपने Mobile की Location On करने के बाद Google आपको आपक Exact Location जरूर बताएगा।

हमें Google से पूछने की क्या जरूरत है कि मैं कहां हूं?

कई बार हम कहीं ऐसी जगह, ऐसे रास्तों पर फंस जाते है जिनके बारे में हमें पता ही नहीं होता। तो ऐसी जगह पर Google का यह Feature बहुत काम आता है।

आज आपने क्या सिखा

हमें उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल Google Main Kaun Hun Abhi Kahan hoon | गूगल मैं कौन कहाँ हूं पसंद आया होगा. अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में गूगल मै अभी कहां हूं पता चले है तो कृपया हमें Comments में बताये.

अगर आपके पास इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव या सन्देश है तो वो भी आप हमसे साझा कर सकते है. आपकी राय जानकार हमें बहुत अच्छा लगेगा.

कृपया हमारा आर्टिकल Social Media जैसे Facebook, Instagram, WhatsApp पर Share ज़रूर करे. इससे हमें ऐसे ही Informative आर्टिकल्स लिखने की प्रेरणा मिलती है.

Leave a Comment