एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें: बैंकों के डिजिटलीकरण के बाद एक एकॉउंट से दूसरे एकॉउंट में पैसा ट्रांसफर करना बहुत आसान हो गया है

Net banking और UPI के इस्तेमाल ने इसे और बहुत सुरक्षित तथा आसान बना दिया है । क्या आप भी जानना चाहते हैं एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें 

तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं वो भी सुरक्षित व बिना किसी Transaction fee के । विस्तार से जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़िए । 

एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें

आज से कुछ वर्ष पहले Money transfer करना आज की तरह आसान नहीं था लेकिन आज हमारे पास Money Transfer के लिए  मुख्यतः दो माध्यम उपलब्ध हैं एक Offline तथा दूसरा है online । offline माध्यम में चेक के जरिए पैसे ट्रांसफर किया जाता है जिसका प्रयोग अब कम होने लगा है।  Online transaction में Net banking व Mobile banking तथा UPI के माध्यम से मिनिटों में हम एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे का ट्रांसफर कर सकते हैं जो कि आसान व सुरक्षित होने की वजह से  अधिकतर उपयोग  में लाए जाते हैं इसके लिए न तो आपको बैंक जाने की जरूरत है न तो बहुत अधिक औपचारिकता की आवश्यकता होती है। 

UPI के माध्यम से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

UPI ( Unified payment Interface ) के माध्यम से हम Real time में एक एकॉउंट से दूसरे एकॉउंट में पैसे का ट्रांसफर कर सकते हैं ।  UPI के माध्यम से नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर आप भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं –

●    सबसे पहले अपने मोबाइल पर कोई भी UPI app को डाउनलोड करना होता है।

●    Google pay , phone pay , Paytm तथा Bhim UPI सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले UPI App है अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं ।

●    Application को डाऊनलोड करने के बाद आपको KYC update करना है । जिसके लिए आपको बैंक एकाउंट में link mobile no. तथा आधार कार्ड की आवश्यकता होगी

●    इसके बाद आपको अपना Bank account का Detail भरना पड़ेगा जिसके बाद आपको एक Unique UPI ID मिल जाएगा जिसके आधार पर आप UPI App का इस्तेमाल कर पाएंगे ।

●    UPI app के माध्यम से आप QR Code , Bank account तथा UPI ID के आधार  पर एक एकॉउंट से दूसरे एकॉउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं ।

●    अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है फिर भी UPI का इस्तेमाल कर आप फंड ट्रांसफर कर सकते हैं

●    ऐसे लोग मिस्ड कॉल व IVR के माध्यम से एक एकॉउंट से दूसरे एकॉउंट में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे । 

ATM के माध्यम से कैसे पैसे ट्रांसफर करें ?

ATM के माध्यम से भी आप Transaction कर सकते हैं हालांकि अधिकतर लोग पैसे निकालने के लिए ATM का उपयोग करते हैं मगर आप नीचे दी गई proces के माध्यम से एक एकॉउंट से दूसरे एकॉउंट में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हो –

●    सबसे पहले आपको नजदीकी ATM मशीन पर जाना होगा ।

●    इसके बाद आपको जिस एकॉउंट से Transaction करना है उस एकॉउंट के ATM Card को मशीन में स्वाइप करना है ।

●    इसके बाद अपना चार अंको का ATM Pin को दर्ज करना है ।

●    Pin दर्ज करने के बाद स्क्रीन  में दिख रहे Money Transfer के विकल्प को चुनना है ।

●    जिस भी व्यक्ति को आप पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका एकॉउंट नम्बर तथा नाम व मोबाइल नम्बर दर्ज करना है ।

●    जितना भी Amount आपको ट्रांसफर करना है उतना दर्ज कर Confirm पर क्लिक करना है ।

●    आपका Transaction success हो जाएगा । इस तरह से आप Atm के माध्यम से पैसे का ट्रांसफर कर सकते हैं

Mobile banking के माध्यम से पैसे कैसे  ट्रांसफर करें ?

Mobile banking के माध्यम से एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के साथ साथ हम shopping , bill payment , Recharge , Transaction history जैसे सुविधाओं का भी उपयोग कर सकते हैं । सभी बैंक के लिए अलग अलग एप है जिसके माध्यम से हम घर बैठे बैंक की सारी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं । नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर आप भी Mobile banking का उपयोग Transaction के लिए कर सकते हैं –

●    इसके लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक का mobile app को अपने फोन पर इंस्टाल करना होगा ।

●    Mobile banking में आप तीन प्रकार से रजिस्टर्ड हो सकते है

(1) ATM Card

(2) Account Detail

(3) Internet Banking

आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एक विकल्प को चुनकर रजिस्टर्ड हो सकते हैं ।

●    रजिस्टर्ड होने के समय आपको आपके लिंक्ड मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आएगा जिसको दर्ज करना है।

●    Registered होने के बाद आपको ID password मिल जाएगा जिसके माध्यम से आपको लॉग इन करना है ।

●    लॉग इन करने के बाद आपको Money Transfer के विकल्प को चुनना है ।

●    जिसको भी पैसे ट्रांसफर करना चाहते है आप उसका एकॉउंट नम्बर व नाम दर्ज कर उसके एकॉउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं । 

Bank जाकर पैसे कैसे ट्रांसफर करें

इसके लिए आपको  अपने नजदीकी Bank office  में जाना होगा जहां पर आपका खाता हो । बैंक में जाने के बाद वहां एक फॉर्म दिया जाता है   जिसमे आपको Account number तथा नाम और जितना भी Amount आपको ट्रांसफर करना है उसे भरकर Bank में जमा करना होता है। इसके बाद bank के अधिकारी उस फॉर्म के आधार पर पैसे का ट्रांजेक्शन कर देते हैं । RBI के निर्देशानुसार  50000 से अधिक के Amounts Transaction  पर आपको अपना pan card number डालना अनिवार्य है ।

Post office से कैसे पैसे ट्रांसफर करें ?

बहुत पहले से post office के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किया जाता रहा है । पहले पैसे ट्रांसफर करने के लिए मनीआर्डर का सहारा लिया जाता था जिसमें एक लिफाफे में पैसे डालकर जिस भी व्यक्ति को पैसा देना रहता था उसके address में पैसे को भिजवा दिया जाता था लेकिन आजकल post office में भी ऑनलाइन तरीके से Transaction होता है । post office का  Transaction भी लगभग Bank transaction के समान ही होता है ।

अगर आपको भी post office के माध्यम से पैसा transfer करना है तो सबसे पहले Indian post payment bank में खाता खुलवाना पड़ेगा । इसके बाद आप post office में जाकर अन्य एकॉउंट पर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें

उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगा। अगर आपके मन मे इसी तरह के और भी सवाल होंगे तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं ।

Leave a Comment